Movie Review:कोचाणेयान

फिल्मः कोचाणेयान (3डी)
एक्टरः रजनीकांत, दीपिका पादुकोण, आर शरथ कुमार, जैकी श्रॉफ, आधी
डायरेक्टरः सौंदर्या रजनीकांत
ड्यूरेशनः 2 घंटा, 4 मिनट
रेटिंगः 5 में 3
कोटापट्टिनम और कलिंगा राज्य के बीच सदियों से दुश्मनी चली आ रही है. एक दिन कोटापट्टिनम का एक बच्चा भाग जाता है और गुस्से में जाकर डोंगी पर सवार हो नदी में आगे बढ़ने लगता है. पानी में बहता-बहता वह पहुंचता है कलिंगा राज्य. यहां वह पहले सैनिक और फिर सेनापति के तौर पर अपनी धाक जमा लेता है. इस वीर योद्धा का नाम है कोचाणेयान राणा. राणी की युक्तियों के दम पर कलिंगा की सीमा लगातार बढ़ती जाती है और फिर वह बनाता है कोटापट्टिनम जीतने की योजना.
मगर यहां पहुंचकर सब कुछ पलट जाता है. राणा का असल मकसद लोगों के सामने आता है. क्यों उसके वीर पिता और महासेनापति कोचाणेयान को गद्दार घोषित किया गया. क्यों इसके बावजूद वह कलिंगा से बंदी सैनिकों को मुक्त कराकर लौटा. उसे अपना प्यार वदना मिला या नहीं और उसके जुड़वां भाई धर्मा का क्या हुआ, जिससे वह बचपन में बिछड़ गया था. यही सब फिल्म में दिखाया गया है. कहानी को पूरा कर भी ऐसी जगह छोड़ा गया है, जहां से सीक्वल की गुंजाइश अवश्यंभावी हो जाती है.
फिल्म की कहानी प्राचीन काल की लगती है. मगर इसको प्रांसगिक बनाए रखने की भरपूर कोशिश की गई है. राजा कैसा हो, प्रजा के प्रति उसका दायित्व क्या हो और राजशाही कुल नहीं जन्म के आधार पर न्याय करे. ऐसे तमाम विमर्श हैं.
कोचाणेयान फिल्म में स्टार अपील है, जबरदस्त सेट हैं, एक्शन है, रोमांस है, डांस है और ड्रामा भी है. फिल्म में नए किस्म के एनीमेशन का इस्तेमाल किया गया है. यह असल और अब तक के एनिमेशन के बीच की कड़ी लगता है. ऐसा प्रतीत होता है कि हीरो की शकल और तौर तरीके सच्ची-मुच्ची के हैं, मगर उसकी देह और चाल चलन एमिनेटेडे हैं. ये एक नए किस्म का तजुर्बा साबित होगा. फिल्म में स्टार पावर के नाम पर राणा और कोचाणेयान के रोल में रजनीकांत हैं. उनकी प्रेमिका वदना बनी हैं दीपिका पादुकोण. उनके हिस्से सिनेमा के चलन के मुताबिक डांस और गाने भी आए हैं. जैकी श्रॉफ के रोल में दोनों तरह के शेड्स हैं. सभी किरदारों को बारीकी से उभारा गया है.
इस फिल्म की एक खास बात है एक्शन की विविधता और भव्य सेट्स. दोनों ही राज्यों के राजदरबार हों या खुला प्रसाद. युद्ध के दृश्य हों या समुद्र में नौकाओं पर लड़ी जाने वाली जंग. सब कुछ हॉलीवुड के लेवल का नजर आता है.
कोचाणेयान बच्चों को बहुत पसंद आएगी. अब तक देखा गया है कि उन्हें छोटा भीम, लिटिल गणेश और हनुमान पर बेस्ड फिल्में पसंद आई हैं. यह फिल्म उसका अगला स्टेप हो सकती है. बड़ों में जिन्हें पुराने प्लॉट पर बेस्ड वॉर फिल्में पसंद हैं, वह भी देखने जा सकते हैं.
फिल्म देखने जा रहे सभी लोग ध्यान रखें कि यह फिल्म मूलतः तमिल दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. हिंदी में डब कर रिलीज की गई है. ऐसे में बात व्यवहार और भाव में रवायत से अलग कुछ नजर आ सकता है.