Movie Review:Filmistaan

स्टारः 5
डायरेक्टरः नितिन कक्कड़
कलाकारः शारिब हाशमी, इनामुलहक

फिल्मिस्तान ऐसी फिल्म है जो फिल्मों को समर्पित है. यह फिल्म नहीं फिल्मों को सलाम है. फिल्मों से जुड़े जुनून को बयान करती है इसकी कहानी तो फिल्मों की ही कहानी है और इनके जरिये ही प्रेम और दोस्ती का संदेश देती है. यह इस बात को सिद्ध करती है कि फिल्म बड़े नामों से बड़ी नहीं होती बल्कि ऐक्टिंग और कहानी से बड़ी होती है. शायद नितिन कक्कड़ ने जिस समय इस फिल्म को बनाया होगा उस समय सोचा नहीं होगा कि फिल्म को इस कद्र पसंद किया जाएगा. यह भारत के उस पॉपुलर सिनेमा को सलाम है, जिसे कई फिल्म विश्लेषक और तथाकथित बुद्धिजीवी वर्ग सिरे से खारिज कर देता है. यह फिल्म बॉलीवुड के दीवानों की भावनाओं को दिखाती है और उसकी ताकत को भी. आखिरकार किसी ने क्लासिक अंदाज में पॉपुलर सिनेमा को यह सम्मान दिया, और यही बात फिल्म को उत्कृष्ट बनाती है और फाइव स्टार भी.

कहानी में कितना दम
फिल्म की कहानी एकदम अनोखी है. एक बंदा है सनी (शारिब हाशमी) जिसे फिल्मों का जुनून है. लेकिन वह पाकिस्तान में आतंकियों के चंगुल में फंस जाता है. वे गाने गाता है, फिल्मी सितारों जैसी ऐक्टिंग करता है. वे पॉपुलर सिनेमा के अपने इस प्रेम से पूरे माहौल को ही बदलकर रख देता है, और भारतीय सिनेमा का जादू सिर चढ़कर बोलता नजर आता है. अपनी इन्हीं अदाओं से उसे वहां आफताब (इनामुलहक) नाम का दोस्त मिल जाता है. फिल्म में दोनों की जुगलबंदी कमाल करती है. फिल्म में भारतीय पॉपुलर सिनेमा को इस तरह पेश किया गया है कि इसका विरोध करने वालों का यह मुंह बंद कर देता है. 

स्टार अपील
शारिब हाशमी और इनामुलहक कोई बड़े नाम नहीं हैं. लेकिन उन्होंने अपनी ऐक्टिंग के दम पर सिद्ध कर दिया है कि अच्छी कहानी के साथ अगर कमाल की ऐक्टिंग हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं. शारिब सनी के रोल में कमाल हैं. गजब की टाइमिंग है और आफताब के तौर पर इनामुलहक भी ध्यान खींचते हैं. फिल्म में दोनों पर नजरें टिकी रहती हैं और दोनों ही बड़े मजेदार लगते हैं. कमाल के ऐक्टर.

कमाई की बात
फिल्म के पास खोने के लिए कुछ नहीं है क्योंकि यह फिल्म समारोहों और दुनिया भर में खूब वाहवाही लूट चुकी है. फिल्म का बजट भी कम है, ऐसे में यह हर मामले में फायदे में रहने वाली है. खास बात यह कि यह उन फिल्म निर्देशकों के लिए एक सबक भी है जो कमजोर कहानी और बड़े सितारों के दम पर बॉक्स ऑफिस में अपनी नैया पार करने की आस में रहते हैं. फिल्म हर वर्ग को कनेक्ट करती है. पॉपुलर सिनेमा के जज्बे को सलाम. पॉपुलर सिनेमा से जुड़े जज्बे के लिए फिल्म को पांच स्टार. लाजवाब...