Movie Review:The Amazing Spiderman-2

स्टारः 4
डायरेक्टरः मार्क वेब
कलाकारः एंड्रयू गारफील्ड, एमा स्टोन और जेमी फॉक्स

स्पाइडरमैन लौट आया है! पहले से ज्यादा भव्य और ज्यादा खतरनाक दुश्मनों के साथ उसे जूझना है. दुनियाभर के इस चहेते कॉमिक्स सुपरहीरो का इस बार मुकाबला आसान नहीं है. फिल्म पूरी तरह मजेदार और रोमांस तथा ऐक्शन के मसाले से भरपूर है. द अमेजिंग स्पाइडरमैन-2 के डायरेक्टर प्रेम और ऐक्शन के द्वंद्व में उलझे नजर आते हैं. लेकिन टेक्नोलॉजी और भव्यता ने फिल्म को धमाल बना दिया है. स्पाइडरमैन के ऐक्शन और विलेन इलेक्ट्रो के कारनामे गदर मचाते हैं. फिल्म पूरी तरह से विजुअल ट्रीट है और स्पाइडरमैन का रोमांटिक पक्ष फिल्म को गहराई से जोड़ने का काम करता है. स्पाइडरमैन प्रेमियों के लिए फुलटू मजा.

कहानी में कितना दमकहानी वहीं से शुरू होती है जहां पिछले पार्ट में खत्म हुई थी. पीटर पार्कर (एंड्रयू गारफील्ड) अपनी प्रेमिका ग्वेन स्टेसी (एमा स्टोन) से दूर रहने की कोशिश करता है क्योंकि ग्वेन के पिता नहीं चाहते थे कि स्पाइडरमैन की वजह से उनकी बेटी पर कोई संकट आए. फिल्म का विलेन मैक्स डिलन (जेमी फॉक्स) हादसे की वजह से इलेक्ट्रो बन जाता है और फिर स्पाइडरमैन के पसीने छुटाने का भरपूर काम करता है. वहीं पीटर का दोस्ट हैरी ऑस्बार्न (डेन डिहाना) से भी स्पाइडरमैन को निबटना है. खास यह कि स्पाइडरमैन एक है लेकिन उसके दुश्मनों की संख्या बढ़ गई है. फिल्म की कहानी स्पाइडरमैन के ग्वैन को लेकर द्वंद्व और दुश्मनों से उलझने की कहानी कहती है. फिर टेक्नोलॉजी के जरिये ऐक्शन और स्पाइडरमैन के कारनामों का दिलचस्प नजारा देखने को मिलता है. इसमें जबरदस्त वाउ फैक्टर भी मौजूद हैं.

स्टार अपीलएंड्रयू और एमा की जोड़ी कमाल है. दोनों रोमांटिक कपल के तौर पर बड़े ही बेहतरीन लगते हैं. वहीं अपने दूसरे रूप यानी स्पाइडरमैन में भी एंड्रयू गारफील्ड धमाल हैं. फिल्म एंड्रयू और एमा की कैमिस्ट्री की वजह से भी मजेदार बनती है. जेमी फॉक्स ने अच्छा समां बांधा है वे बेकार इंजीनियर के तौर पर भी जमते हैं तो इलेक्ट्रो के तौर पर भी. हालांकि उनका लुक कुछ-कुछ बैटमैन ऐंड रॉबिन के मिस्टर फ्रीज जैसा लगता है, यह किरदार अर्नाल्ड स्वार्जेनेगर ने निभाया था. लेकिन वे कमाल हैं.


कमाई की बात स्पाइडरमैन ऐसी फ्रेंचाइजी है, जिसका दुनिया भर में खुले दिल से स्वागत किया जाता है. भारत में भी यह बात बखूबी लागू होती है. भारत में फिल्म अमेरिका से एक दिन पहले रिलीज हुई है और खास यह कि इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है. शायद ऐसा स्पाइडरमैन की लोकप्रियता को देखकर ही किया गया है. ऐसे में स्पाइडरमैन के बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाढ़ने की पूरी उम्मीद है. इस वीकेंड द अमेजिंग स्पाइडरमैन-2 एकदम मस्त ट्रीट हो सकती है.