Movie Review:KAANCHI

फिल्मः कांची
स्टारः 2.5
कलाकारः मिष्ठी मुखर्जी, कार्तिक आर्यन, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर
डायरेक्टरः सुभाष घई

बॉलीवुड में इन दिनों महिला शक्ति का दौर है. चाहे बॉक्स ऑफिस पर करिश्मा दिखाने की बात हो या फिल्मों की कहानियों में उनका वर्चस्व. सुभाष घई ने लंबे समय बाद डायरेक्शन के लिए महिला सशक्तिकरण के टॉपिक को ही चुना और सामाजिक कहानी को अपने ग्रेट शो मैन के अंदाज में पेश करके गहरे तक वार करने की कोशिश की है. लेकिन कहानी में इतने झोल हैं कि डायरेक्टर की सारी मेहनत को पलीता लग जाता है. इसमें कोई शुबहा नहीं कि फिल्म का थीम बेहतरीन है लेकिन ट्रीटमेंट अच्छा नहीं है. सुभाष घई का कालीचरण, विश्वनाथ, राम-लखन या ताल वाला पैनापन कहीं नजर नहीं आता है. कांची देखकर तो ऐसा ही लगता है.
कहानी में कितना दम
कांची (मिष्ठी मुखर्जी) उत्तराखंड के कोशांपा की हसीन वादियों की एक तेज-तर्रार लड़की है. जो किसी भी गलत बात के लिए हमेशा आवाज बुलंद रखती है. उसके पिता सेना में रह चुके हैं और यही बात उसके एटीट्यूड में भी है. वे फिटनेस इंस्ट्रक्टर बिंदा (कार्तिक आर्यन) से प्यार करती है. फिर संजीव काकड़ा (ऋषभ सिन्हा) आ जाता है. उसे कांची अच्छी लगती है, कांची इसका विरोध करती है और फिर कहानी बिखर कर रह जाती है. देशभक्ति, स्त्री शक्ति, मीडिया का इस्तेमाल और न जाने क्या-क्या. कहानी एकदम बिखर जाती है. सुभाष घई फिल्म को समेट कर नहीं रख पाते. फिल्म का थीम अच्छा था, लेकिन फर्स्ट हाफ काफी स्लो और सेकंड हाफ में काफी कुछ होना फिल्म को कमजोर कर देता है.
स्टार अपील
कांची तो अच्छी लगती हैं, लेकिन उन्होंने ऐसा कंटेंट नहीं दिया कि उन्हें याद रखा जा सके. सुभाष घई ने उन्हें ऐश्वर्या बनाने की कोशिश की, लेकिन चूक गए. ताल जैसी वादियां. लकी एम नाम भी दिया. लेकिन वे औसत ही रहीं. कार्तिक और चंदन रॉय सान्याल की ऐक्टिंग अच्छी है. मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर भी ठीक-ठाक हैं.
कमाई की बात
सुभाष घई का नाम हमेशा बड़े सितारों, बेहतरीन संगीत और भव्य फिल्मों के लिए जाना जाता है. कांची में भव्य नजारे हैं, कुछ बड़े स्टार हैं लेकिन वो कंटेंट नहीं है जिसने उन्हें बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टरों में शुमार किया. फिल्म के गाने बहुत चर्चित नहीं है, जैसा सुभाष घई की फिल्मों के गाने होते हैं. कांची एक लड़की की प्रेम कहानी है, जो अपने प्रेम की खातिर पूरी दुनिया से भिड़ जाती है. अब देखना है कि अगर वूमन ऑडियंस और यूथ ने फिल्म से कनेक्ट कर लिया तो यह बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करती है.